Thursday, February 9, 2012

हरियाली बढाओ पैसा कमाओ

हरियाली बढ़ाओ पैसा कमाओ !

दिनांक 14 जुलाई के  हेरल्ड मे छपी खबर के अनुसार लिनकोल्न से पाल हेमेल ने अवगत कराया है कि अब ग्लोबल वार्मिगं से लड़ने के लिये पैसे की बरसात शुरु हो गई है। अमेरिका मे अब बड़ी2 मल्टीनेषल कम्पनियों

ने ’’कार्बन क्रेडिट योजना’’ के माध्यम से उन किसानो को पैसा देना शुरु कर दिया है जो हरयाली बचाने के लिये बिना जुताई की खेती कर रहे हैं। इस योजना के अन्तर्गत उन सभी किसानों को लाभ मिल रहा है जो जमीन की जुताई किये बगैर अनाज की खेती कर रहे हैं ,बाग बगीचे ,चारागाह ,या जंगल आदी लगा रहे हैं।

गौरतलब है कि पर्यावरण को सबसे अधिक हानि खेती के लिये की जा रही जुताई से है। जिससे धरती निरन्तर गर्म हो रही है जिससे सूखा पड़ रहा है और बीमारियां फेल  रही हैं जिसमे बड़े पैमाने पर मलेरिया, किडनी और फेफड़ों के खराब होने की खबर आम है। वैज्ञानिकों का मत है कि जुताई करने से धरती का कार्बन ग्रीन हाउस गैस बन कर उड़ जाता है जिससे धरती के उपर एक कवर बन जाता है जिससे सूर्य की गर्मी भीतर तो आ जाती है किन्तु बाहर नहीं जा पाती धरती लगातार गर्म होती जाती हैं।

अमेरिका के नब्रासका क्षेत्र मे बनी किसानो की यूनियन के संवाददाता ग्रहम क्रिस्टेनसेन ने बताया है कि इस योजना के अन्र्तगत् अबतक 345,000 एकड़ जमीन को  लाभ मिल चुका है और 100,000.एकड़ को मिलने वाला है।

आजकल बिना जुताई की खेती सबसे आधुनिकतम खेती के रुप मे अपने पैर पसार रही है इसकी गुणवत्ता और उत्पादकता मोजुदा  जुताई वाली खेती से बहुत अधिक है।

शालिनी एवं राजू टाईटस

’ऋषि खेती’

होशंगाबाद 

No comments: