Sunday, January 24, 2016

नर्मदाजी में मिलने वाले नालों को भी नर्मदा जी जैसा सम्मान मिलना चाहिए !

नर्मदाजी में मिलने वाले नालों को भी नर्मदा जी जैसा सम्मान मिलना चाहिए !


होशंगाबाद नर्मदा नदी के किनारे बसा एक पवित्र स्थान है यहां हजारों साल से श्रद्धालु नर्मदाजी के दर्शन और पूजा के लिए आते हैं इस नदी के घाटों पर अनेक मंदिर बने है और बन रहे हैं। अधिकतर श्रद्धालु अनेक तीज त्योहारों पर नर्मदाजी में डुबकी लगाने आते हैं।
टाइटस ऋषि खेती फार्म के बीच से निकलता शहर के   गंदे पानी का नाला 

आजकल होशंगाबाद की नगरपालिका शहर के घर घर में नर्मदाजी के जल को पहुचाने का काम कर रही है। जिसके कारण काम में लया गया  नर्मदा नदी का बहुत अधिक जल वापस नदी में अनेक नालों के माध्यम से मिल रहा है जिसमे अनेक प्रकार के कचरे और गन्दा पानी डाला जा रहा है जो नर्मदाजी मिल कर नर्मदाजी पवित्रता को नस्ट कर रहा है।

असल में नर्मदाजी के शुद्ध जल को घर घर पहुँचाने के पीछे आम जनता की नर्मदाजी के प्रति आस्था है जिसमे लोगों को यह समझना चाहिए यह जल पवित्र है इसे हमे उसी प्रकार सम्मान देना चाहिए जैसे हम माँ नर्मदाजी को देते हैं। इसलिए हमे इस पानी को गन्दा होने से बचाने  की सख्त जरूरत है और इसे भी पवित्र मान आकर इसे गन्दा होने बचाना चाहिए।

हमारे ऋषि खेती फार्म से निकलने वाले नाले के प्रति हमारा यही नजरिया हम अपने घर का एक बूद भी गन्दा जल नाले नहीं जाने देते है इसे बायो गैस के माध्यम से शुद्ध कर खेतों में फसलों  को उगाने में काम में ला रहे हैं और इस नाले के आस पास सोन्दर्यी करण  करने में लगे है , किन्तु इस नाले में लोगों के द्वारा फेंका जाने वाला कचरा मुसीबत बना हुआ है।  हम जानते हैं की हम हर बात के लिए प्रशाशन  को दोष नहीं दे सकते हैं।  यदि हम यह चाहते हैं हमे नर्मदाजी का शुद्ध जल मिले तो हमे इन गंदे नालों को भी शुद्ध रखने की जरूरत है।

यह तब संभव होगा जब हम नालों को भी नर्मदाजी जैसा सम्मान देंगे।

No comments: