Sunday, August 20, 2017

नेचर स्कूल

नेचर स्कूल 

हमे एक नेचर स्कूल की शुरुवाद करने की जरुरत है। जिसमे हम बच्चों को सबसे पहले अपनी जरुरत की खाने के अनाज ,सब्जियां और फल पैदा करना सिखाना चाहिए। जब हम राजेंद्र सिंह जी के खेत में गए वहां गाँव के बच्चे भी थे जो हमे ऋषि खेती करने सिखाने लगे जैसे हम कचरों को मोड़ने के लिए ट्रेक्टर के उपयोग की बात कर रहे थे बच्चे बोले हम तो खुद दौड़ कर यह काम कर देंगे यह बात बेहद गौर करने की है की हमारे पास बच्चों की बहुत बड़ो फौज तैयार है जिसे हम अनावशयक परंपरागत स्कूल में झोंक कर उनकी कुशलता को कुचल रहे हैं। 

 

हमारा नेचर स्कूल दो काम एक साथ करेगा एक तो वह  बच्चों की खो रही प्रतिभा का संरक्षण करेगा और उन्हें वैकल्पिक ऋषि खेती की शिक्षा, स्वास्थ से तैयार करेगा जिस से हमारे बच्चे आगे चल कर देश के लिए मैडल ला सकें। 

इसके लिए जरूरी है की हमारे पास एक कुदरती खेत हो जैसा राजेंद्र सिंह जी के पास है उन्होंने तो इस काम को शुरू कर दिया है। पहले उन्होंने "सीड बाल "" बनाना सीखा अब वो अनाज सब्जियां फल आदि पैदा करना सीख रहे हैं। इन बच्चोंको राजेंद्र जी ने जैविक सेतु से जोड़ कर उन्हें  दिखा दिया है की हम जहां अपने खाने के लिए कुदरती खाना पैदा कर सकते हैं वहीँ हम इस से पैसे भी कमा सकते है। 

मै  साहसिक शुरुवाद के लिए राजेंद्र सिंहजी और उनके परिवार को बहुत बधाई देता हूँ और वायदा करता हूँ की जब भी जैसी भी उन्हें इस काम के लिए मेरी जरूरत पड़ेगी मै हाजिर रहूंगा।

 मै चाहता हूँ की हमे इन्दौर में राजेन्द्रजी के गाँव से इस योजना को शुरू मान लेना चाहिए इसके लिए यदि राजेन्द्रजी यदि सहमत हैं तो इसकी एक फॉर्मल कमेटी बना कर  युद्ध स्तर पर 

स्कूल का काम शुरू कर देना चाहिए। 

धन्यवाद

राजू टाइटस 

9179738049   

1 comment:

Unknown said...

To start with you can conduct summary camps where you can teach children to sow the seeds balls