Tuesday, August 22, 2017

कवर क्रॉप क्या है ?

कवर क्रॉप क्या है ?

कवर क्रॉप हम सब उन वनस्पतियों को कहते है जो कुदरती अपने आप हमारे खेतों में उगती हैं।सामान्य भाषा में इन्हे कचरा कहा जाता है जिन्हे मिटाने  के लिए किसान वर्षों से इन से लड़ाई कर रहा है। पर ये ख़तम होने का नाम नहीं ले रही हैंवरन और जिद्दी हो रही है

 

गाजरघास का कवर 

 

 

 जब यह कचरा कवर बना लेता है उसके नीचे असंख्य जीव जंतु कीड़े मकोड़े सूक्ष्मजीवनु पैदा हो जाते है जो खेत को गहराई तक बखर देते हैं ,खेत को खटोडा बना देते हैं और नमि को भी संरक्षित कर लेते हैं,बीमारी के कीड़ों से फसल को बचते है ,नींदो का नियंत्रण कर  लेते हैं।  अंत में सड़ कर खेत को अतरिक्त जैविक खाद दे देते हैं।

 यानि कचरा ट्रेक्टर ,खाद ,रासायनिक उर्वरक ,कीट /नींद नाशकों आदि सबका काम यह कचरा कर लेता है। गाजर घास इसमें अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे कोई जानवर नहीं खाता है इसलिए  इसकी सुरक्षा के लिए फेंसिंग की जरूरत नहीं रहती है दूसरा यह आज कल सब जगह मिलता है। आसानी से इसके बीजों को खेतों में छिड़क कर इसका लाभ उठाया जा सकता है। इसके बीजों को खरीदने की जरूरत नहीं है.

हम बरसात में कवर क्रॉप को पहले स्य्रक्षा प्रदान करते हैं फिर उसके ढकाव में मौसमानुसार फसल के बीजों को फेंक कर  कर  कवर को पांव से चलने वाले "फुट क्रिम्पर " से दबा कर हरा का हरा सुला देते हैं।  हरा कवर इस प्रकार मरता नहीं है वरन हमारी फसलों के बीजों को सुरक्षित कर लेता है जो उग कर बाहर आ जाती है।

हरा कवर पुन : सीधा होने के चक्कर में तेजी से खेत से पोषक तत्व और पानी को खींचता है जो हमारी फसल को मिलता है जिस से हमे बंपर उत्पादन मिलता है। जबकि जुताई ,खाद जैविक और अजैविक जहरों के उपयोग के कारण फसलों का उत्पादन घटता जाता है।  

9179738049 
 
 

2 comments:

Unknown said...

बहुत ही सुंदर है यह तरीका। मैं कोशिश करताहूं।

Merikheti said...


यह एक बहुत ही जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक सामग्री है, जो कृषि उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करता है, इसे साझा करने के लिए धन्यवाद।



https://www.merikheti.com/prakritik-kheti-ya-natural-farming-me-jal-jungle-jameen-sang-insaan-ki-sehat-se-jude-hain-raaj/